शुक्रवार, 23 नवंबर 2018

समाज में हिंसा की नीव क्या बचपन से पड़ जाती है?





हिंसक व्यवहार

जब अपने आसपास मामूली सी बात का राई का पर्वत बन जाए, छोटी सी घटना सामूहिक हिंसा का रूप ले ले या किसी व्यक्ति का बर्ताव अचानक अमानवीयता की हद पार कर जाए तो सोचना जरूरी हो जाता है कि ऐसा क्यों होता है ? क्यों हम एकदम इतने उत्तेजित हो जाते हैं कि क्रोध के वश में आकर हत्याएं करने तक से नहीं चूकते ! भावनाओं को ठेस लगने के नाम पर आगजनी, तोड़फोड़ और विध्वंस करने लगते हैं जो समाज में अफरातफरी और असुरक्षा का माहौल बना देता है।

जन्म से तो कोई अपराधी होता नहीं तो क्या गाली गलौज, मारपीट, चोरी, डकैती और आपराधिक मनोवृत्ति की नीव बचपन में या युवावस्था में ही पड़ जाती है और अगर सही मार्गदर्शन मिले तो जघन्य अपराध करने से भी हिचकिचाहट नहीं होती।

एक उदाहरण है, कुछ वर्ष पहले एक डॉक्युमेंटरी फिल्म बनाने के लिए पुरानी दिल्ली में घूमते हुए एक घर से जोर जोर के स्वर सुनाई पड़े जिसमें एक पड़ौसी दूसरे से कह रहा था कि अगर उसने अपने बच्चों विशेषकर लड़की को पढ़ने नहीं भेजा और मजदूरी करने या घर में रहने के लिए मजबूर किया तो वह उसकी जान ले लेगा। कौतूहल हुआ यह जानने का कि यह क्यों किसी अन्य के परिवार में दखलंदाजी कर रहा है तो पता चला कि वह बचपन में स्कूल जाने के नाम पर आवारागर्दी करता था जो उसे अपराध करने की तरफ ले गयी और उसकी पूरी जिंदगी जेल और अदालत के चक्कर लगाने में बीत गयी।

इसी तरह एक बाल संस्था में एक ऐसा बच्चा मिला जो कश्मीर में पत्थरबाजी करता था और उसे यहाँ सुधारने के लिए लाया गया था। वह मानता था कि हिन्दू और मुसलमान कभी एक होकर नहीं रह सकते। हिन्दू और फौजी उसके दुश्मन हैं और उनसे सिर्फ नफरत करनी चाहिए। यह इसलिए था कि उसे बचपन से ही परिवार में यह सब बताया जा रहा था।

दूर क्यों जाएँ। एक छोटी सी लड़की फूलन देवी बड़ी होते होते से कैसे एक खूंखार डाकू बन गयी, यह किसी से छिपा नहीं। वह अपने साथ हुई ज़्यादती और अत्याचार को सहन कर पाने और उसका बदला लेने के लिए ही ऐसे काम करने लगी जो अपराध की श्रेणी में आते हैं।
तो क्या यह समझा जाए कि जुर्म की राह या हिंसा के रास्ते पर चलने की सीख बचपन और जवानी में ही मिल जाती है।

दोषी कौन है

अब हम उस पारिवारिक हिंसा की बात करते है जिस पर ध्यान दिया जाए तो वह सामाजिक हिंसा में बदल जाती है और ऐसी समस्या बन जाती है कि कानून भी पनाह माँगने लगता है।

परिवार में जब कोई एक व्यक्ति जो अक्सर घर का मुखिया होता है वह सभी सदस्यों का संरक्षक या सहयोगी होने के बजाय उनके साथ केवल खुद अमानवीय तरीके से पेश आता है बल्कि अपने दोस्तों और रिश्तेदारों द्वारा बिना किसी कारण अपने ही घरवालों का अपमान किए जाने पर चुप रहता है कभी कभी उनका साथ भी देता है तो सोचिए उस परिवार के लोगों पर क्या मानसिक प्रभाव पड़ता होगा।

परिवार में हिंसक व्यवहार होता है तो उसे अपराध नहीं माना जाता। इसकी कोई सुनवाई होती है और कोई दलील काम आती है केवल सब कुछ सहना होता है। अब होता यह है कि बड़े होते होते यह सहनशीलता गायब हो जाती है और अगर कहीं खराब संगत मिल गयी तो उसे सामाजिक समस्या बनने में देर नहीं लगती।
पारिवारिक हिंसा कब सामाजिक या सामूहिक हिंसा में बदल जाती है इसका पता ही नहीं चलता और जो सामने आता है वह विनाश का दृश्य होता है।

अक्सर विपरीत अवस्था में पले बढ़े दो लोग जब नौकरी या व्यापार में एक साथ काम करते हैं तो उनकी सोच या पसंद में अंतर देखने को मिलता है। कभी कभी तो यह इतना ज्यादा होता है कि वे एक दूसरे को नापसंद से लेकर आपस में अकारण ही नफरत करने लगते हैं जो बढ़ते बढ़ते भारी समस्या बन जाती है जिसका सीधा असर कामकाज पर पड़ता है।

तनाव से विनाश


अक्सर देखने में आता है कि तनाव के कारण सही निर्णय नहीं लिए जाते। यह परिवार में ही नहीं प्रशासन से लेकर सरकार तक के निर्णयों में देखा जा सकता है।

जब प्रशासन पर राजनीतिक दबाब होता है और उसके सामने इसे झेलते हुए जनहितकारी नीतियों को लागू करने की चुनौती होती है तो विवेक अगर तनावग्रस्त हो गया तो ऐसे ऐसे नियम बना दिए जाते हैं जिन का पालन सम्भव ही नहीं होता। इसी तरह जब सरकार के कर्ताधर्ता यानि मंत्री और प्रधानमंत्री विभिन्न दबाबों में होते हैं तो जल्दबाजी में नोटबंदी जैसा निर्णय ले लिया जाता है और जी एस टी जैसे अच्छे कदम जनता की परेशानी का कारण बन जाते हैं।

यह खोजबीन करना बहुत दिलचस्प होगा कि क्या जो नेता इस तरह के फैसले लेते हैं और अव्यवहारिक नीतियाँ और कानून बनाने की पहल करते हैं कि कहीं उनका बचपन और यौवन तनावपूर्ण पारिवारिक और सामाजिक वातावरण में तो व्यतीत नहीं हुआ? जो लोग भारत विभाजन के समय दंगों के साक्षी रहे हैं और बाद में सन् चौरासी के दंगे भी देखे हैं उनकी सोच उनसे अलग होगी जिन्होंने इस तरह के साम्प्रदायिक उन्माद की विभीषिका झेली हो।

घर के किसी सदस्य या जान पहचान वाले के साथ मारपीट या उसकी हत्या तक का प्रत्यक्षदर्शी होना उस व्यक्ति की मनःस्थिति बदल सकता है। या तो वह इतना सहम जाएगा और इस प्रकार भयाक्रांत हो जाएगा कि जीवनभर उस घटना की कल्पना करता रहेगा अथवा इतना उग्र हो जाएगा कि हमेशा मरने मारने और आक्रामकता की ही बात करेगा।

इसी कारण अनेक देशों में आक्रामकता विरोधी कानून भी बना दिए गए हैं और यदि कोई ऐसा करता है तो उसे सजा भी मिलती है। जिस तरह के हालात हमारे यहाँ हैं और कोई भी जरा सी बात पर आक्रामक मुद्रा में जाता है तो उससे निपटने के लिए कानून बनाने की जरूरत है ताकि सजा के डर से कोई समाज विरोधी काम करे।

अक्सर देखा गया है कि अमूमन शांत रहने वाला समाज तब ही झगड़ालू बनता है और हिंसा का रास्ता अपनाता है जब उसके साथ किसी भी स्तर पर भेदभाव किया जाता है। यह शिक्षा नौकरी व्यवसाय किसी भी क्षेत्र में हो सकता है।

जिस तरह परिवार में पालन पोषण से लेकर विवाह तक में जोर जबरदस्ती और भेदभाव होने का परिणाम नकारात्मक होता है उसी तरह सरकार का नागरिकों के साथ अनुचित व्यवहार और भेदभाव करने का नतीजा हमेशा विद्रोह और अराजकता के रूप में सामने आता है। हमारे नेता चाहे किसी भी दल के हों यह जरा सी बात समझ लें तो अनेक विवादों का हल बिना किसी नुकसान के निकल सकता है। 

यह चाहे राम जन्मभूमि विवाद ही क्यों हो। अगर थोड़ी सी समझदारी से काम लिया जाता तो बाबरी मस्जिद का विध्वंस करने से बचा जा सकता था और अब तक शांतिपूर्ण ढंग से अयोघ्या में मंदिर बनाने का रास्ता  प्रशस्त भी हो गया होता। राम मंदिर का निर्माण तो बहुत दूर की बात है। वर्तमान अवस्था में तो रामलला के टेंट से बाहर निकलने और भव्य राम मंदिर में विराजमान होने की संभावना दिखाई नहीं देती।


निष्कर्ष के तौर पर कह सकते हैं कि जब मन में संशय हो और कोई रास्ता तुरंत सूझे तो ऐसे में उस मामले पर तुरंत प्रतिक्रिया करने और कार्यवाही को कुछ समय के लिए टाल दिया जाए। इससे सद्भाव बना रहेगा और कटुता से बचा जा सकेगा। इसी प्रकार परिवार में मुखिया अपने अहम और रूखे व्यवहार को तिलांजली दे दे ंतो इसका प्रभाव पूरे परिवार के सदस्यों पर सकारात्मक होगा और वह जीवन में कभी भी हीन भावना और आक्रामकता का शिकार नहीं बनेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें