शुक्रवार, 4 सितंबर 2020

सीमित परिवार ही कुपोषण और बीमारी से बचा सकता है






सितंबर का महीना पोषण माह के रूप में मनाए जाने की घोषणा प्रधानमंत्री द्वारा की गई है, इसलिए यह जानना जरूरी है कि आखिर कुपोषण होता क्यूं है और इसका व्यक्ति, परिवार तथा समाज पर क्या असर पड़ता है ?


उदाहरण के लिए वर्तमान महामारी ने स्वास्थ्य को लेकर जहां अनेक भ्रांतियों को तोड़ा है, मतलब यह कि कोई अपने को कितना ही हृष्ट पुष्ट और बलशाली समझे, वह इस बीमारी की पकड़ से बाहर नहीं है, वहां इसके बचाव के रूप में एकमात्र उपाय यह बताया जाता है कि अपनी इम्यूनिटी का स्तर अच्छा बनाए रखना चाहिए और यह तब ही हो सकता है जब हमारा खानपान पौष्टिक होगा।


हवा, पानी और पोषण

प्रदूषण रहित वायु और पीने का स्वच्छ जल एक सीमित समय तक जिंदा रख सकता है लेकिन अगर स्वस्थ रहकर जीवित रहना है तो पौष्टिक आहार और अनुशासित जीवनशैली जरूरी है।  लेकिन यह कहना आसान है और पालन लगभग असंभव क्योंकि जब तक हमारे पास बढ़िया साधन नहीं होंगे और जैसे तैसे पेट भरने की असलीयत से मुक्त नहीं होंगे तब तक कैसे स्वस्थ रहकर बीमारियों से दूर रह सकते हैं?

हमारे खाने पीने में डॉक्टरों के मुताबिक सही मात्रा में आयरन, आयोडीन, कैल्शियम और विटामिन न होने से जो समस्याएं उम्र बढ़ने के साथ दिखाई देती हैं उनमें चोट लगने या जख्म हो  जाने पर ठीक होने में जरूरत से ज्यादा देर लगना, बाल झड़ना, हर वक्त कमजोरी और सुस्ती महसूस करना, हड्डियों में दर्द रहना और उनका बिना बात टूटने तक लगना, तलवे और जीभ में बिना मिर्च खाए या लगाए जलन होना, धड़कन का अनियमित हो जाना और रात में कम दिखाई देने लगना, रतौंधी हो जाना जैसी कठिनाइयां उस आयु से काफी पहले शुरू हो जाती हैं जब इनका होना सामान्य शारीरिक क्रिया माना जाता है, मतलब युवावस्था में ही बुढ़ापे की निशानियां शुरू हो जाती हैं।


हमारे देश में लगभग आधी आबादी कुपोषण यानी पौष्टिक भोजन न मिलने से जूझ रही है। जन्म लेते ही जिन शिशुओं और उनकी माताओं को सही आहार के लाले पड़े रहते थे, उनकी मृत्यु उनसे आठ गुना अधिक होती है जिन्हें पौष्टिक आहार और सही देखभाल तथा टीकाकरण की सुविधा मिली होती है। कुपोषण का शिकार दूध पीते बच्चे चैदह गुना ज्यादा मरते हैं। यही नहीं पैंसठ साल से ऊपर की उम्र वाले अस्सी से नब्बे प्रतिशत लोग ईश्वर से उठा लेने की मन्नत मांगते रहते हैं क्योंकि वे असहाय, बीमार और आश्रित होकर जीना नहीं चाहते ।

एक उदाहरण हमारे लिए सबक हो सकता है और वह यह कि देश में जितने भी स्लम एरिया हैं, झुग्गी झोपड़ी बस्तियां हैं और एक ही कमरे में आठ दस और उससे भी अधिक सदस्यों के परिवार रहते आए हैं, उनका इस बीमारी को महामारी बनाने में सबसे अधिक योगदान है।

डर की बात यह है कि इन जगहों पर बीमारी से ठीक हो जाने पर भी ऐसे लक्षण उभरने लगे हैं जिनमें फेफड़ों, हृदय और मस्तिष्क को हमेशा के लिए नुकसान पहुंच सकने का भय है।

यह तो स्वास्थ्य की हल्की सी झांकी हो गई लेकिन अभी बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं जिनमें बढ़ती आबादी से होने वाली परेशानियों की झलक आसानी से मिल सकती है। हर साल सवा करोड़ लोग रोजगार के काबिल हो जाते हैं, ढाई करोड़ बच्चे शिक्षा पाने के लिए तैयार हो जाते हैं। इसके विपरीत हमारे जो संसाधन जल, जंगल, जमीन, खेतीबाड़ी और छोटे बड़े काम धंधे, कल कारखाने और उद्योग हैं, वे अपनी क्षमता या उससे अधिक भी काम करें तो भी बढ़ती जनसंख्या के सामने बौने साबित हो जाते हैं। एक अनार सौ बीमार वाली स्थिति है।

एक और हकीकत है कि प्रति व्यक्ति आमदनी में अच्वी खासी बढ़ौतरी के बावजूद पौष्टिक भोजन पर होने वाला खर्च घट रहा है, स्कूल जाने वाले बच्चों से लेकर युवाओं में कुपोषण बढ़ रहा है क्योंकि जब खानपान में जरूरी फैट, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन आवश्यक मात्रा में उपलब्ध नहीं होंगे तो मजदूर वर्ग हो या दफ्तरों के कर्मचारी, सब ही की सेहत अधिक परिश्रम करने के योग्य नहीं रह जाएगी।

ऐसे लोग बहुत कम संख्या में हैं जो भोजन के पौष्टिक होने का खर्च उठा सकते हैं क्योंकि जब परिवार में अधिक सदस्य होंगे तो सब को तंदरुस्त रखने वाला भोजन मिलना असंभव है। हमारा देश तो वैसे भी कुपोषित बच्चों की संख्या के मामले में पड़ोसी पाकिस्तान और बांग्लादेश से भी काफी आगे है।


सीमित परिवार का महत्व

यह समझ में आना कोई रॉकेट विज्ञान नहीं है कि हमारी सभी समस्यायों की जड़ एकमात्र जनसंख्या में बेरोकटोक वृद्धि है जो विस्फोटक तो है ही, साथ में भविष्य के लिए इतनी निराशाजनक है कि यदि हर कोई इसे रोकने की कोशिश नहीं करेगा तो हम जितना भी औद्योगिक उत्पादन बढ़ा लें, कितनी भी कृषि उपज शानदार हो जाए और विकास की चैतरफा योजनाएं बना लें, वे सब आवश्यकता से बहुत कम ही रहेंगी क्योंकि आबादी उससे कहीं अधिक रफ्तार से बढ़ रही है।

क्या किसी ने सोचा है कि छह साल से कम उम्र के स्कूल जाने लायक हो चुके बच्चों में आधे से अधिक कुपोषित हैं, पढ़ाई लिखाई के बाद भी इन बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्तर में गिरावट होना क्या बताता है?

अगर देश की वर्तमान और आगे आने वाली पीढ़ी को स्वस्थ और हृष्ट पुष्ट देखना है तो सामाजिक और पारिवारिक स्तर पर यह न केवल स्वीकार करना होगा कि बढ़ती जनसंख्या विकास के रास्ते में जबरदस्त रोड़ा है बल्कि ऐसे उपाय करने होंगे जिनसे परिवार दो बच्चों तक सीमित रहे और उनमें भी जरूरी अंतर हो, तब ही स्वस्थ समाज और मजबूत देश बन सकता है।

यहां एक बात और स्पष्ट रूप से जान लेनी चाहिए कि पौष्टिकता का संबंध किसी धर्म, जाति, समुदाय या प्रदेश से नहीं बल्कि प्रत्येक भारतीय से है जो कहीं भी रहता और आजीविका के लिए जो भी कार्य करता हो। यह उसका अधिकार ठीक उसी तरह से है जैसे कि उसे अपने परिवार  को सीमित या बड़ा रखने का है।

परिवार सीमित होगा तो सभी सदस्यों के हृष्ट पुष्ट होने की गारंटी है और अगर नहीं तो फिर कुपोषण और बीमारी का सामना निश्चित है।

(भारत)


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें